मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं – ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट कैसे बनाएं?

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि बर्थ सार्टिफिकेट के लिए हमें औनलाइन कैसे अप्लाई करना है। बर्थ सर्टिफिकेट की हमें ज़रूरत पड़ ही जाती है। जब भी हमें किसी के स्कूल कॉलेज में एडमीशन कराना हो या फिर पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस जैसा कोई डॉक्यूमेंट बनाना हो तो ये जो जन्म प्रमाण पत्र जरूरी है।

Mobile se Janam Praman Patra Kaise Banaye

जब भी आपका जन्म किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में होता है तो हॉस्पिटल की तरफ से ये जन्म प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता। लेकिन कई सारे मामलों में जब आपका जन्म घर पे होता है या फिर बर्थ के समय पर आपने जन्म प्रमाण पत्र को नहीं बनवाया होता है तब जाकर के आपको खुद से ही इसे बनवाने की जरुरत होती है।

वैसे तो जो बर्थ सर्टिफिकेट है आप सभी को जन्म के 21 दिनों के अंदर ही पोर्टल पर रजिस्टर करना होता है। लेकिन अगर इससे आपकी उम्र ज्यादा हो चुकी है। आपके 10 साल 15 साल एवं 20 साल हो चुके हैं। तब भी बर्थ सर्टिफिकेट को आप बना सकते हो। उसके लिए आप सभी को कुछ दस्तावेज देने की जरूरत होगी। जो की मैं इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं और कम्प्लीट प्रोसेस भी समझाऊंगा कि कैसे आपको बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए आवेदन करना है। तो चलिए शुरू करते हैं।

मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं – ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट कैसे बनाएं?

तो जन्म प्रमाण पत्र को ओनलाईन ही बनाने के लिए सबसे पहले तो आप सभी को जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाली वेबसाइट वेबसाइट पे आ जाना है। और साइट पर जाकर लॉगिन आईडी की जरुरत होगी। आपको यहाँ पर उसके लिए आप्शन दिया गया है। तो हमें इसी आप्शन पे क्लिक करना है और यहाँ पर हमें अपनी जो डिटेल है ठीक करके हमें अपनी लॉगिन आईडी क्रिएट कर लेनी है जिसमें की यूजर नेम के सेक्सन में अपना नाम और कुछ नंबर्स को मिक्स करके आपको एक यूनिक यूजर नेम क्रिएट करना है। इसी के साथ में अपनी जो ईमेल आईडी है, उसे भी आपको फिल करना है और डेटा कंसर्न इवेंट वाले हिस्से में जिस भी तारीख को जन्म हुआ है, बच्चे का वो जो डेट है यहाँ पर आपको इसमें फिल करना है और जिस स्टेट से है उसे सेलेक्ट कर लेना है।

इसके साथ डिस्ट्रिक्ट को फिल करेंगे और जो भी तहसील है यहां पर सलेक्ट कर लेगें। जिस भी ग्राम पंचायत से आप जुड़े है उसका सेलेक्शन कर लेना है, इसके बाद में रजिस्ट्रेशन यूनिट के सेक्शन में आएंगे। अगर आप किसी मैट्रो शहर से हो, बड़े शहर से तब जा करके यहां पर आप एक से ज्यादा भी रजिस्ट्रेशन यूनिट देख सकते हैं।

उस केस में आपको अपने एरिया का जो यूनिट है उसको सेलेक्ट करना है। इसके बाद में यहां पर जो कैप्चा कोड दिखाया जायेगा। उस कैप्चा कोड को यहां पर से फिल कर लेना और रजिस्टर के ऑप्शन पे क्लिक कर देना है। इसके बाद जो लॉगिन आईडी है वो आप देखोगे की सफलतापूर्वक क्रिएट हो चुकी है। इस लॉगिन आईडी को हमें अभी एक्टिवेट करने की जरूरत होगी।

इसके लिए ईमेल पे आना है जो भी ईमेल आपने इंटर किया था। अब जैसे आप क्या करोगे? तो ईमेल में आपको एक लिंक दिया गया होगा जिस पर आप क्लिक करोगे तो आप की जो यूजर आईडी है जो आपने अभी क्रिएट किया है। अपना नेम और कुछ नंबर्स को मिक्स करके वो यहां पर आपको फिल करना है। अब आपको इस पोर्टल का एक पासवर्ड पोस्ट करना है तो पासवर्ड फिल कर देने के बाद सब्मिट के आप्शन पे क्लिक कर लेना है।

अब इस पोर्टल के थ्रू हम बर्थ सर्टिफिकेट को बना सकते हैं। सबसे पहले तो बर्थ सर्टिफिकेट की टैब पे हम क्लिक करेंगे और यहां पर आप्शन दिया होगा बर्थ रजिस्ट्रेशन का हम
उस पे क्लिक करेंगे तो सबसे पहले तो यहां पर आपके जो डिफॉल्ट होगा। इसको ऐसे रहने देना है लैंग्वेज अगर आपकी हिंदी या फिर कोई अन्य है। साथी में आप चाहे तो दोनों ही सलेक्ट सको। तब उसके इसमें दोनों ही लैंग्वेज में आपको कॉपी करने की जरूरत होगी। नंबर वाले हिस्से में आना है जहां पर जो नंबर है आपके पास में मौजूद नहीं होगा यहां पर आप कोई भी रैंडम नंबर पिन कर लोगे और यहां पर रिपोर्टिंग डेट वाला जो ऑप्शन है ये चेंजेस नहीं कर में आप सभी को नीचे कर पाना है। आप बचाएंगे सेक्सन में।

यहां पर आप सभी को अब बाकी की डिटेल है वो फिल करने की जरूरत होगी जिसमें की डेट ऑफ बर्थ के सेक्शन में जितनी डेट को बच्ची का जो जन्म हुआ है वो डेट आपको कलैण्डर के ऑप्शन पे क्लिक करके सलेक्ट कर लेना है और यहां पर बच्चे का जो भी मेल फीमेल जेंडर है, यहां पर सलेक्ट कर लेंगे। इसके बाद में बच्चे का अगर नामकरण हो चुका है तो यहां वो बच्चे का जो नाम है वो भी आप साथी के साथ फिल कर लेंगे जिसमें के पास नेम मिले। लेकिन लास्ट नेम किस तरीके से आपको आइडेंटिफाई करना है।

उसका जो है इसके लिए सॉर्ट में नेम को आपको फिल करने के अलावा अगर आधार कार्ड उस बच्चे का बन चुका है तो यहां पर आप सभी को सेकंड जो है।आधार नंबर वाली वो जो है इन्फोर्मेशन यहां पर आपको फिल करनी है। बर्थ के सेक्शन में आपको बताना है कि बच्चे के जन्म के समय पर जो है। परिवार कहा रहता था जिसमें कि सबसे पहले हाउस बिल्डिंग नियम के सेक्सन में जो भी नंबर है उसे फिल करने, स्टेट लाइन नेम यहां पर आपको फिल कर देना। पोस्ट या फिर जो भी है और इसके बाद में आप इनको फादर इन कमीशन के सीसीए में आना है। यहां पर बच्चे के पिता का जो नाम है वो फिल करना है।

पिता का जो आधार नंबर है वोयहां पर फिल कर देना। ईमेल आईडी के हिस्से में ईमेल आईडी परिवार की जो भी है उसको फिल कर देना है। मोबाइल नंबर को यहां पर आपको फिल कर लेना है। इसी के साथ में सेकंड टैब आपको दी गई है। माता की तो जिस तरीके से आपने यहां पर पिता की जो म्यूनिसिपल के साइन उसी तरीके से यहां पर माता की जो शून्य है। बच्चे की उसकी भी इन्फोर्मेशन यहां पर आपको फिल कर लेनी है। ऐड्रेस अब प्रजेंट आपसे माना जाता है

जिसमें की आप सभी को परिवार का जो भी प्रजेंट एड्रेस है जिस जगह पर बोल रहे। अगर आप काम के सिलसिले मे किसी दूसरे के घर रह रहे तो वो शायद आपको यहां पर फील करना है। अवसर मिलने जुलने में या पर फील करना है। मिस्टेक पर फील करने के आप के मिले तो उनका जुबिन नहीं या पर पिन कोड को फील कर देना। इसके बाद में अगर नीचे उतर पाओगे तो आप को एक और भी एड्रेस फुल करने के लिए बोला जाता है। आप जो परमानेंट जैसा है वो कोई दूसरा है तो यहां पर आप दोनों ही ऐड्रेस फील कर सकते। अगर एक जैसा नही है तो इस एड्रेस वाले सेक्सन में भी आपको सेम ही ऐड्रेस यहां पर फिल कर देना है।

आप को यहां पर एक पिक करने का ऑप्शन दिया गया है। इस चेक बॉक्स में अगर आप क्लिक कर देंगे तो आप आप जो एड्रेस ऑटोमैटिक आपके प्रिजन डैडी से यहां पर आ जाएगा उसके बाद पिनकोड फिल करोगे तो उसके बाद आप यहां पर सेव के ऑप्शन पे क्लिक कर दोगे। आप सब ने सबमिट के ऑप्शन पे क्लिक किया है तो हम सेकंड पेज पर आज की है जहां पर हमसे कुछ अदर इन्फॉर्मेशन मांगी जाए तो यहां पर जो इस्टेट है, डिस्टिक है, चूज कर लेंगे। यहां पर अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो टाउन वाला फैसला करेंगे। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो मिलने वाला जो ऑप्शन सेलेक्ट कर लेंगे और आप को अपने मिले। तो जो नियम है लिस्ट में से सेलेक्ट कर लेना अपना जो रिलीजन है सलेक्ट कर लेना। इसके बाद आप को यहां पर बताना है कि फादर की जो भी एजुकेशन लेवल है, आप को यहां पर कई सारे ऑप्शन दिए गए हैं अगर ग्रेजुएट है तो ग्रेजुएशन करेंगे।

नहीं पढा लिखा हुआ हैं इन स्टेट वाला जो ऑप्शन है इसे आपको सलेक्ट कर लेना है। इसके बाद में आप सभी को फादर का जो भी आक्यूपेशन है जो भी बिजनेस है, जॉब करता है। यहां पर कई सारे ऑप्शन दिए गए हैं। इसी के साथ में माता के सेक्शन में आना है। सेम उसी तरीके से यहां पर जो भी क्वालिफिकेशन है, मदर की उसे सलेक्ट कर लेना और मदर क्या करती है। तो अगर हाउसवाइफ है नॉन वर्कर वाला जो ऑप्शन है उसे आपको सलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद टाइम आप अटेन्शन आप ने यहां पर बच्चे का जो जन्म है वो ट्रेडिशनल मैथड से हुआ है या है हॉस्पिटल में उसका जन्म हुआ है। यहां पर आपको प्रूफ करना डिलीवरी है। वो नॉर्मल हुई है या फिर ओपरेशन के थ्रू सिजेरियन हुई है। बच्चे का जो जन्म है, जन्म के समय पर कितना वेट था। केजी में आप को फील करने और यहां पर बच्चे के जो डिलीवरी के टाइम पर मां की जो प्रेगनेंसी थी वो कितने वीक्स की थी। यहां पर आपको फील करना तो यहां पर इस तरीके से हमने इस फॉर्म में सारी ही उनको मिशन को फील कर लिया।

अब नीचे की तरफ आप देखेंगे तो यहां पर आप सभी से एक रिपोर्टिंग फॉर्म अपलोड करने के लिए बोला जा रहा तो ये जो रिपोर्टिंग फॉर्म है ये कहां से आपको मिलेगा इसको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये जो रिपोर्टिंग फॉर्म है साइट से मिल जायेगा इसको मैं बेसिकली आप सभी को अपनी जो इन्फॉर्मेशन है जो आपने डिजिटल फॉर्म में फिल की है वो आपको फिल करने और यहां पर आप इनको अपनी इस फार्म पे सिग्नेचर करने होंगे।

किस तरीके से पूरा फॉर्म आपको रिपोर्टिंग वाला भरना उसका। आपको मैने इस स्क्रीन शॉट यहां पर दिखाया था तो इस तरीके से आपको जो रिपोर्टिंग फॉर्म है आपको फिल करना है। इसके बाद ये जो यहां पर आपको इस स्कैन करके अपलोड करना होगा जिसका जो साइज है। आप देखेंगे कि एक एमबी का यहां पर पूरा चेक मार्क के सेक्सन में अगर आपको कुछ भी बताना है अपनी तरफ से कोई रिमार्क आपको इंटर करना जो मॉनिटरिंग नहीं है। इसके बाद में आप सभी को यहां पर सेव के ऑप्शन पे आपको क्लिक कर देना है। बस समरी पेज दिखाया जाता है। अगर कुछ भी कह रखना इस फार्म में तो आप यहां पर एडिट का जो ऑप्शन मिलेगा वो क्लिक करके के जो Information अभी आप एडिट कर सकते और सारी की चीजें सही है तो आप यहां पर सम्मिट का ऑप्शन मिलेगा।

इस ऑप्शन पे ही आपको क्लिक करना है तो जैसे हमने सबमिट के ऑप्शन पे क्लिक किया है तो आप यहां पर देखोगे कि हमारे जो अप्लीकेशन फॉर्म है वो यहां पर सफलतापूर्वक सेंड हो चुका है। रिपोर्ट के सेक्शन में आकर के हम अपने फॉर्म को कभी भी देख सकते हैं। अभी जो फॉर्म आईडी गोल में के पास में अप्रूवल के लिए जा चुका है तो यहां पर प्रिंट रिपोर्ट रिपोर्टिंग का जो आखिर है इसपे आप क्लिक करेंगे तो आप सभी की जो भी अप्लीकेशन होगी उसके जो है। यहां पर आपको प्रिंटआउट दिख जाएगा।

निष्कर्ष

मोबाइल से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं इसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी दी गई है। जिनका पालन करके आप इस तरह से आप मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं और ऑनलाइन प्रोसेस के द्वारा भी बर्थ सर्टिफिकेट बना सकते हैं।

Leave a Comment